स्कूल्स इंडिया कप सीजन-3 में 70,000 से ज्यादा बच्चों के भाग लेने की उम्मीद

  • स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन 1 सितंबर से जमीनी स्तर पर खेल में धमाल मचाने को है तैयार
  • स्कूल्स इंडिया कप सीजन-3 के लिए पांच खेलों से 5000 स्कूल्स ने कराए रजिस्ट्रेशन
  • दिग्गज खिलाड़ी चेतन शर्मा, चार्ल्स बोरोमियो, बाईचुंग भूटिया, ओम प्रकाश और विशेष भृगुवंशी ने स्कूल्स इंडिया कप को सराहा

नई दिल्ली, अगस्त 31, 2018: देश में जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़वा देने के लिए स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन ने आज घोषणा की कि 5000 से ज्यादा स्कूल्स, स्कूल्स इंडिया कप के तीसरे सीजन में भाग लेने जा रहे है जिसकी शुरुआत 1 सिंतबर से होगी।

एसएसपीएफ ने खेल मंत्रालय और मानव संसाधन मंत्रालय की सहायता से भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के साथ मिलकर नैशनल टैलेंट सर्च एंड नर्चरिंग (एनटीएसएन) को शुरू किया था। जिसका मकसद देश के छोटे से छोटे शहरों और गलियों से युवा प्रतिभा को निखारने का है। इस टैलेंट हंट का आयोजन तीन स्तरीय टूर्नामेंट के जरिए जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर क्रमश: कराया जाएगा। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 5 तरह के स्कूल्स गेम्स को शामिल किया है -क्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स, वालीबॉल और बास्केटबॉल।

2018-19 सीजन का उद्धाटन मैच यूपी के नोएडा में गौतम बुद्ध नगर जिला में स्कूल इंडिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के साथ शुरु किया जाएगा, स्कूल इंडिया कप-एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 7 सितंबर से यूपी के सहारनपुर जिले में शुरु होगी जबकि क्रिकेट के टूर्नामेंट की शुरुआत 4 सितंबर से तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में होगी। देश के 20 राज्यों के लगभग 70,000 एथलीट्स के जम्मू-कश्मीर के कारगिल और लेह जैसे दूरदराज स्थानों पर आयोजित होने वाले पहले तीन-स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने की भी उम्मीद है। जिला स्तर के बाद राज्य स्तर और आखिर में राष्ट्रीय स्तर पर भी मैच कराएं जाएंगे।

स्कूल्स इंडिया कप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन एसएसपीएफ द्वारा आयोजित कराए जाने वाले नेशनल कैंप के लिए किया गया। जहां उन्हें एसएसपीएफ की तरफ मुफ्त में शिक्षा और विशेष खेल प्रशिक्षण मुहैया कराई जाएगी। इस अवसर पर, स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री के ओलंपिक टास्क फोर्स के सदस्य श्री ओम पाठक ने कहा, ” नैशनल टैलेंट सर्च एंड नर्चरिंग कार्यक्रम के तहत हम अपनी युवा पीढ़ी को समग्र विकास प्रदान करना चाहते हैं ताकी छात्र आर्थिक और समाजिक स्तर पर खेल को अपना करियर बनाने के बारे में सोचे। एसएसपीएफ एक राष्ट्रीय आंदोलन है जिससे कि भारत में एक मजबूत खेल संस्कृति बने। मैं अपने इस प्रयासों का समर्थन करने के लिए सभी हितधारकों का आभारी हूं। ”

इस मौके पर एसएसपीएफ के नेशनल स्कूल क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष और पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी श्री चेतन शर्मा जी का कहा, ”हमारे भविष्य के चैंपियन स्कूलों में हैं और एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में मैं अगली पीढ़ी के युवा क्रिकेटरों का समर्थन करके बेहद रोमांचित हूं। पहले साल में 1,200 स्कूल्स से तीसरे सीजन में ये आंकड़ा 5000 तक का पहुंच चुका है इससे ये साफ जाहिर है कि स्कूल इंडिया कप की लोकप्रियता बढ़ रही है और मैं इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए मैं भी स्कूल प्रबंधन का का आभारी हूं।”

फुटबॉल दिग्गज और एसएसपीएफ की नेशनल स्कूल फुटबॉल काउंसिल के अध्यक्ष, बाईचुंग भूटिया ने कहा, “भारतीय फुटबॉल को बढ़ने और विश्व स्तर तक पहुंचने के लिए एक मजबूत पहल की जरूरत है। मैं स्कूल्स इंडिया कप के तीसरे सीज़न की सफल आयोजन की कामना करता हूं और सभी युवाओं को टूर्नामेंट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

ओलंपियन और एसएसपीएफ के नेशनल स्कूल एथलेटिक्स काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स बोरोमियो ने कहा, “भारत में एथलेटिक्स में भारी क्षमता है और स्कूल इंडिया कप-एथलेटिक्स चैंपियनशिप दोनों श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करने का लक्ष्य रखता है और युवाओं को उत्कृष्ट और नवीनतम सहायता प्रणाली प्रदान करने में विश्वास रखता है।

पूर्व भारत वालीबॉल कप्तान और एसएसपीएफ की नेशनल स्कूल वालीबॉल काउंसिल के अध्यक्ष, श्री ओम प्रकाश ने कहा, ” स्कूल इंडिया कप के तहत हर साल देश में वालीबॉल के लिए नई प्रतिभा निकल कर आ रही है और मुझे उम्मीद है कि इस सीजन के अंत तक हम एकबार फिर से वालीबॉल में कुछ विशेष प्रतिभाओं को पा सकेंगे और विशेष रूप से वालीबॉल के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र लॉन्च करेंगे। ”

इंडियन बास्केटबॉल स्टार और एसएसपीएफ की नेशनल स्कूल बास्केटबॉल काउंसिल के अध्यक्ष विशेष भृगुवंशी ने कहा, ” भारत में युवा पीढ़ी के बीच बास्केटबॉल की लोकप्रीयता अपनी रफ्तार पकड़ रही है और स्कूल इंडिया कप टूर्नामेंट देश में इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए एक आदर्श मंच है। मैं स्कूल इंडिया कप-सीजन 3 के लिए सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूं।”

नैशनल टैलेंट सर्च एंड नर्चरिंग को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस), टीवी मीडिया पार्टनर-दूरदर्शन (डीडी), हिंदी प्रिंट मीडिया पार्टनर-दैनिक जागरण, और परिधान & बॉल पार्टनर वेक्टर एक्स की सहायता प्राप्त है।

 

स्कूल इंडिया कप टूर्नामेंट कार्यक्रम
          इंटर-स्कूल ड्रिस्ट्रिक्ट चैम्पियनशिप सितंबर 1- अक्टूबर 30
स्टेट चैम्पियनशिप 1 नवंबर –  नवंबर 21
नेशनल चैम्पियनशिप दिसंबर 8 से दिसंबर 22

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × four =